विशेष
चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे है न्यू एडवांसमेंट्स। जयपुर में होता है असाध्य और कठिन रोगों का आधुनिकतम और नव सृजित तकनीकों से इलाज ।
खेल

वनडे वर्ल्ड कप में 12 सालों बाद भारत में खेलेगा पाकिस्तान पिछली बार टीम इंडिया ने चटाई थी धूल

आईसीसी और बीसीसीआई ने मंगलवार को मुंबई में हुए एक इवेंट के दौरान बहुप्रतीक्षित विश्व कप का शेड्यूल जारी किया। यह टूर्नामेंट शुरु होने में अब सिर्फ़ 100 दिन बाक़ी हैं। भारत का पहला मैच 8 अक्तूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ होगा। लेकिन जिस मैच की सबको सबसे ज्यादा प्रतीक्षा है, वो है भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत। आपको बता दें कि 15 अक्तूबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा।

साल 2011 का बदला लेगा पाकिस्तान?

क्रिकेट प्रेमियों में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर अभी से उत्साह दिखने लगा है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने उम्मीद जताई कि इस बार वनडे विश्व कप का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच ही खेला जाएगा। उन्होंने कहा, ‘मैं भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल चाहता हूं, चाहे यह मुकाबला मुंबई में हो या अहमदाबाद में।’ शोएब ने अपनी टीम के कप्तान से अनुरोध किया है कि वह 2011 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत से मिली हार का बदला लें। तब शोएब पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे, लेकिन मैच में नहीं खेले थे। मोहाली में हुए इस मैच में पाकिस्तान को 29 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इन दोनों देशों के बीच भारत में खेला गया वर्ल्ड कप का यह आखिरी मैच था। शोएब भारत की जमीन पर उसी का बदला चुकाना चाहते हैं।

भारत-पाक मैच: टेस्ट का इतिहास

भारत पाकिस्तान की क्रिकेट के मैदान मे भिड़ंत की कहानी आजादी के कुछ ही सालों बाद शुरु हो जाती है। साल 1952 में भारत की ही सिफारिश पर इम्पीरियल क्रिकेट कॉन्फ़्रेंस की बैठक में पाकिस्तान को टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा मिला। इसी साल पाकिस्तान टीम ने भारत का दौरा किया और तीन टेस्ट मैचों के साथ इनकी प्रतिद्वंद्विता की शुरुआत हुई। ये सीरीज भारत ने 2-1 से जीत ली। साल 1955 में भारत ने पाकिस्तान का दौरा किया और 1961 में पाकिस्तान ने भारत का, दोनों ही टूर में सिरीज़ बराबर रही। इसके बाद 1965 और 1971 की जंग की वजह से लंबे समय के बाद 1978 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सिरीज़ हुई। आपसी तनाव की वजह से आखिरी टेस्ट मैच 2007 में खेला गया था। दोनों देशों के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

भारत-पाक मैच: वनडे का इतिहास

वहीं इन दोनों देशों के बीच पहला वनडे मैच अक्टूबर 1978 में क्वेटा में खेला गया था। तब से अब तक ये दोनों देश 132 वनडे खेल चुके हैं। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे मैच जून 2019 में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी थी। भारतीय टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ हुए 17 मैचों में से 13 में जीत हासिल की जबकि पाकिस्तान तीन ही मैच जीत सका है, वहीं एक मैच टाई हुआ है। भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए 50 ओवर के वर्ल्ड कप के सभी सातों मैचों में जीत हासिल की है।

Related Articles

Back to top button